WhatsApp ने भारत में बैन किए 26.85 लाख अकाउंट्स, Unblock के लिए करना होगा ये काम – WhatsApp Banned over 26 Lakhs Account In India How To Unblock ttec


इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp ने सितंबर महीने में लाखों अकाउंट भारत में बैन किए हैं. प्लेटफॉर्म पर सितंबर में 26.85 लाख अकाउंट्स को बैन किया गया है. कंपनी ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी है. वॉट्सऐप ने बताया कि बैन किए गए अकाउंट्स में लगभग 8.72 अकाउंट्स यूजर्स के रिपोर्ट करने से पहले ही बैन किए गए थे.

अगस्त के मुकाबले सितंबर में बैन किए गए अकाउंट्स की संख्या 15 परसेंट ज्यादा है. अगस्त में वॉट्सऐप ने 23.28 लाख अकाउंट्स को बैन किया था. वॉट्सऐप हर महीने अपने प्लेटफॉर्म पर संदिग्ध अकाउंट्स को बैन करता है.

WhatsApp ने दी बैन अकाउंट्स की डिटेल

इसकी जानकारी कंपनी की ओर से जारी ‘यूजर सेफ्टी रिपोर्ट’ में दी जाती है. कंपनी की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक, ‘1 सितंबर 2022 से 30 सितंबर 2022 के बीच में 26.85 लाख अकाउंट्स को वॉट्सऐप पर बैन किया गया है. इसमें से 8.72 लाख अकाउंट्स को किसी यूजर के रिपोर्ट करने से पहले ही बैन किया गया है. भारतीय अकाउंट्स की पहचान +91 फोन नंबर से होती है.’

सितंबर महीने में 496 यूजर्स ने अकाउंट बैन के लिए रिपोर्ट किया था. कुल रिपोर्ट्स की संख्या 666 है. पिछले साल जारी हुए आईटी नियमों के बाद से वॉट्सऐप हर महीने बड़ी संख्या में संदिग्ध अकाउंट्स को रिमूव करता है.

गलती से बैन हुआ अकाउंट, ऐसे कर सकते हैं Unban की रिक्वेस्ट

यूजर्स जिन अकाउंट्स को लेकर रिपोर्ट करते हैं, उनके खिलाफ एक्शन लिया जा रहा है. ऐसे में कई बार कुछ यूजर्स के अकाउंट गलती से बैन हो जाते हैं. ऐसे यूजर्स अपने वॉट्सऐप अकाउंट से बैन हटाने के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं. 

इसकी जानकारी वॉट्सऐप ने अपने FAQ पेज पर दी है. अगर किसी यूजर का अकाउंट बैन हो गया है, तो अपने अकाउंट को ओपन नहीं कर पाएगा. वॉट्सऐप आपके अकाउंट को स्पैम या स्कैम में लिप्त होने की वजह से बैन कर सकता है.

इसके लिए आपको https://www.whatsapp.com/contact/ पेज पर जाकर अनबैन के लिए रिक्वेस्ट करना होगा. रिक्वेस्ट के बाद आपके फोन पर 6 अंक का रिजिस्ट्रेशन कोड SMS के जरिए आएगा, जिसे आपको एंटर करना होगा. इसके बाद आप रिव्यू के लिए अपनी रिक्वेस्ट भेज सकते हैं.



Source link

Spread the love